क्षतिग्रस्त बालों के सुधार के लिए उपाय

हमारे बाल हमारी पहचान का एक हिस्सा हैं । इनको होनी वाली क्षति से न सिर्फ इन्हे बल्कि हमारे पूरे व्यक्तित्व को ठेस पहुँचती है । हम अपने बालों के लिए क्या नहीं करते- धोना, कंघी करना , कंडीशन करना वगैरह वगैरह । बालों को मुसीबत तब होती है जब हम फैशन को ध्यान में रखते हुए इनके ऊपर स्टाइलिंग, कलर या ब्लीच जैसी अलग अलग प्रक्रियाओं का इस्तेमाल करना शुरू कर देते हैं । इनसे हमारे बालों को गंभी क्षति पहुँचती है । आज जो हम इन्ही समस्याओं का सरल हल बताने जा रहे हैं ताकि आप अपने बालों का अच्छे से ध्यान रख पाएं और इनको सुन्दर  एवं स्वस्थ रखें ।

बालों में सुधार के उपाय

Image result for hair fall reasons hindi

  1. बाल सही तरीके से धोएं : जैसे आप अपने चेहरे का ध्यान रखते हैं , वैसे ही अपने बालों का भी ध्यान रखना चाहिए । चेहरे के सामान बालों को धोने का एक तरीका होता है जिसका यदि आप ध्यान नहीं रखेंगे तो आपके बाल अपना पूरा पोषण खो देंगे । जिसके जैसे बाल वैसे इस्तेमाल करा जान चाहिए शैम्पू और कंडीशनर । जैसे की ज़्यादा ख़राब या दोमुंहे बालों में केराटिन और ग्लूटामिक जैसे पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिनको पूरा करने के लिए उसी के अनुसार शैम्पू और कंडीशनर का इस्तेमाल करना चाहिए ।
  2. प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं : हमारे बाल 90 प्रतिशत प्रोटीन से बने होते हैं । इसीलिए जब भी आप किसी बालों के विशेषज्ञ या हेयर सलून में जाते हैं तो वो बाल गिरने का समाधान हेयर प्रोटीन ट्रीटमेंट्स ही बताते हैं । प्रोटीन न सिर्फ हमारी बाल बल्कि हमारे बालों की जड़ों को मज़बूत बनता है जिससे हमारे बाल अंदर से स्वस्थ बनते हैं । यह तत्त्व हरी सब्जियों और दालों में भरपूर मात्रा में पाया जाता है । न सिर्फ उनमे बल्कि कई अच्छे कंडीशनर, सीरम और हेयर मास्क में भी ये पोषक तवा हमारे बालों के लिए भरपूर मात्रा में होता है ।Image result for hair increase protein
  3. स्टाइलिंग प्रसाधनों का कम प्रयोग: हमारे बाल प्रोटीन से बनते हैं ये हमें पता है । परन्तु क्या आपको ये पता है की इस प्रोटीन को हमारे स्टाइलिंग प्रसाधन कितना नष्ट करते हैं । ऐसा नहीं है की आप इनका उपयोग एकदम बंद कर दें लेकिन जितना कम कर सकते हैं उतना अच्छा है । यदि ज़रूरी हो तो पहले बालों के ऊपर हीट प्रोटेक्ट स्प्रे लगाएं जिससे की नुक्सान कम से कम हो ।
  4. धूप से बालों को बचाएँ : सीधी धूप हमारे बालों के लिए बहुत नुकसानदायक है ।इससे बचने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं – सर को टोपी या चुन्नी से ढक सकते हैं, बालों को जितनी ज़रूरत हो उतना ही धोएं, बालों को दोमुंहे होने से बचने के लिए उनको समय पर कटवाएं , बालों में कंडीशनर ज़रूर लगाएं जिससे की बाल टूटने और गिरने से बचेंगे ।
  5. सर की त्वचा का भी ध्यान रखें: हमारे सर पर जो बाल हैं वो सब पहले ही मरे हुए हैं । यदि आपको अपने बालों को स्वस्थ एवं सुन्दर बनाना हो तो आपको अपने सर की त्वचा में छिपे जो हेयर फॉलिकल्स होते हैं उनका ध्यान रखना भी बहुत ज़रूरी है । इनका ध्यान आप हैरप्रो लेज़र कैप के माध्यम से रखते हैं जो पर्याप्त एनर्जी इनको प्रदान करता है जिससे इनको एक नयी ऊर्जा मिलती है ।
  6. तेल मालिश: हमारी नानी दादी के टाइम से हमें ये सिखाया गया है की तेल मालिश से बाल घने होते हैं और अब साइंस ने भी ये बात मान ली है । तेल आपके बालों को अंदर से नमी देता है जिससे की वो टूटने और गिरने से बचते हैं । दोमुंहे बालों की समस्या भी जड़ से ख़तम हो जाती है । जिसके जैसे बाल हों उसे वैसा ही तेल का उपयोग करना चाहिए जैसे की नारियल का तेल, अरंडी का तेल, सरसों का तेल, चमेली का तेल या कोई और । ये सिर्फ कुछ नाम हैं । आप चाहें तो और भी कई तरह के तेल मार्किट में उपलब्ध हैं जिनसे आपके बालों को सही पोषण मिलता है ।

Image result for oil massage

ये सिर्फ कुछ उपाय हैं जिससे आप अपने बालों को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं । ज़्यादा जानकारी के लिए अपने नज़दीकी हैरप्रो हेयर एक्सपर्ट को कॉल करें और बालों को अंदर से ऊर्जा प्रदान करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *